Friday, 28 January 2011

सामूहिक विवाह: 54 सेकेंड में हुईं 154 शादियां


सिरसा। हरियाणा के सिरसा जिले में स्थित डेरा सच्चा सौदा में मात्र 54 सेकेंड में 154 जोड़ों की शादियां हुई। जिन्हे कभी कपड़ा पहनने तक की भी सलीका नहीं था वे इस मौके पर पूरी रस्मो-रिवाज के साथ नई जिंदगी की शुरूआत करने को बेताब दिख रहे थे।

यह अदभुत नजारा दिखा डेरा सच्चा सौदा के आंगन में जहां राजस्थान के झाड़ौल और कोटड़ा तहसील के आदिवासियों ने अपने जीवनसाथियों को संत गुरमीत राम रहीम सिंह इंसा का आशिर्वाद प्राप्त कर दिल जोड़ माला पहनाई। शाह सतनाम जी के जन्मोत्सव पर आयोजित इस सामूहिक विवाह समारोह में शादी के पावन बंधन में बंधने से पहले इन आदिवासी युवक-युवतियों ने मास मदिरा व्यभिचार और शिकार न करने का प्रण किया।

गौरतलब है कि डेरा सच्चा सौदा के एक सेवा अभियान का यह नतीजा की आदिवासी अपने जीवनशैली को बदल समाज की मुख्यधारा में शामिल हो रहे है। रात दिन शराब और भयानक नशों में चूर रह आम आदमियों से लूटपाट करने वालों का सेवा का सबक पढते देख हैरत में पडऩा लाजमी था। 22 जनवरी को उदयपुर से चलकर 1200 आदिवासियों जत्था 24 की रात को गुरू की नगरी सिरसा पहुंचा।

आम जीवन से दूर रहे रहे इन आदिवासियों का दिल गुरू की संगत की सेंवा ने जीत लिया। आदिवासियों को लाने ले जाने भोजन और रहने की व्यवस्था के साथ साथ नव विवाहित दम्पतियो को उनके जीवन यापन का साजों सामान भी डेरा सच्चा सौदा की टोहाना ब्लाक की संगत ने उपहार स्वरूप भेंट किये। जिस पर तकरीबन दस लाख से अधिक की राशी

No comments:

Post a Comment